ब्रेकिंग न्यूज़ मुंबई : सलमान खान के घर फायरिंग के आरोप में गिरफ्तार आरोपी हिरासत में फंदे पर लटका मौत |                खंडवा : मार्कशीट में जन्मतिथि देखकर प्रेम विवाह करने वाली लड़की निकली नाबालिग प्रेमी गिरफ्तार |                 दतिया : डायनामाइट में पत्थर मारते ही विस्फोट, दो युवकों की मौत |                इंदौर : फर्जी बिल कांड में तीन कर्मचारी बर्खास्त |                इंदौर : कांग्रेस नेता मनोज सुले ने अपने कोल्ड स्टोरेज में फांसी लगाकर की अत्महत्या |                रतलाम : गला दबाकर पत्नी की हत्या कर आत्महत्या दिखाने के लिए मुंह में डाला जहर |                आलीराजपुर : शादी में जा रहे 2 भाइयों की ट्रक की चपेट में आने से मौत |                राजगढ़ : जंगल में पेड़ पर लटका मिला 72 दिन से गायब युवक का कंकाल |                झाबुआ : साड़ी के फंदे में फर्श पर मिला युवक का शव, हत्या की आशंका |                  
सरकारी कॉलेज: दो माह में की जाएगी असिस्टेंट प्रोफेसर के 25% पदों की भर्ती।

भोपाल(सुलेखा सिंगोरिया) रविवार को विधानसभा में उच्च शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने विभागीय बजट की अनुदान मांगों पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा- नया शिक्षा सत्र शुरू हो चुका है। इसी सत्र में सरकारी कॉलेजों को असिस्टेंट प्रोफेसर मिलने की उम्मीद जागी है। यहां खाली पड़े 50% में से असिस्टेंट प्रोफेसर के 25% पदों पर दो माह में नियुक्ति की जाएगी। इसके अलावा मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग से चयनित उम्मीदवारों की 214 पदों पर क्रीड़ा अधिकारी और ग्रंथपाल की नियुक्ति की जाएगी। साथ ही उन्होंने 10 से 15 वर्ष से टीचिंग कराने वाले गेस्ट फैकल्टी के साथ भी अन्याय नहीं होने देने की बात कही है। उच्च शिक्षा विभाग के सरकारी असिस्टेंट प्रोफेसर के 8135 पद हैं। इनमें से 4517 पदों पर असिस्टेंट प्रोफेसर कार्यरत हैं। 3618 पद खाली हैं। पटवारी ने बताया कि सरकारी नौकरी में खिलाड़ियों को दो प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। मंत्री जीतू पटवारी के जवाब के बाद सदन ने उच्च शिक्षा विभाग के लिए 2342 करोड़ 76 लाख 78 हजार और खेल एवं युवा कल्याण विभाग के लिए 200 करोड़ 22 लाख रुपए की अनुदान मांगों पारित कर दिया। 

मंत्री पटवारी ने बताया कि प्रदेश में पहली बार ओलंपिक, विश्व कप, एशियन गेम्स में पदक प्राप्त करने पर पुरस्कार राशि निर्धारित की गई है। अब ओलिंपिक में स्वर्ण पदक हासिल करने वाले खिलाड़ी को 2 करोड़ रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। खेल गतिविधियों के प्रभावी संचालन के लिए क्षेत्रीय विधायक को प्रतिवर्ष 5 लाख का प्रावधान किया गया है। 

Advertisment
 
प्रधान संपादक समाचार संपादक
सैफु द्घीन सैफी डॉ मीनू पाण्ड्य
Copyright © 2016-17 LOKJUNG.com              Service and private policy              Email : lokjung.saify@gmail.com