ब्रेकिंग न्यूज़ मुंबई : सलमान खान के घर फायरिंग के आरोप में गिरफ्तार आरोपी हिरासत में फंदे पर लटका मौत |                खंडवा : मार्कशीट में जन्मतिथि देखकर प्रेम विवाह करने वाली लड़की निकली नाबालिग प्रेमी गिरफ्तार |                 दतिया : डायनामाइट में पत्थर मारते ही विस्फोट, दो युवकों की मौत |                इंदौर : फर्जी बिल कांड में तीन कर्मचारी बर्खास्त |                इंदौर : कांग्रेस नेता मनोज सुले ने अपने कोल्ड स्टोरेज में फांसी लगाकर की अत्महत्या |                रतलाम : गला दबाकर पत्नी की हत्या कर आत्महत्या दिखाने के लिए मुंह में डाला जहर |                आलीराजपुर : शादी में जा रहे 2 भाइयों की ट्रक की चपेट में आने से मौत |                राजगढ़ : जंगल में पेड़ पर लटका मिला 72 दिन से गायब युवक का कंकाल |                झाबुआ : साड़ी के फंदे में फर्श पर मिला युवक का शव, हत्या की आशंका |                  
40 अफ़सरो की जगह सिर्फ 15 अफसर ही कर रहे, खाद्य पदार्थों की जांच।

भोपाल। खाद्य पदार्थों जांच के लिए कर्मचारियो की संख्या कम होने से नहीं हो पा रही हैं सैंपलों की जांच। स्टेट फूड लेबोरेटरी में खाद्य पदार्थों की जांच के लिए 40 कर्मचारी और अफसरों की जरूरत है, लेकिन यहां सिर्फ 15 लोग ही कर काम कर रहे हैं। नतीजा, बीते 20 दिन में शहर के अलग-अगल इलाकों से लिए गए दूध, मावा, पनीर और दुग्ध उत्पादों के 129 सैंपल में से सिर्फ 36 की ही जांच रिपोर्ट आई है। वहीं प्रदेश में अब तक 2724 सैंपल जांच के लिए गए हैं। इसमें से सिर्फ 272 की ही जांच हो पाई है। यह स्थिति तब है जब रोजाना स्टेट फूड लेबोरेटरी में जांच के लिए रोजाना 100 से ज्यादा सैंपल जांच के लिए पहुंच रहे हैं, लेकिन जांच 25 से 30 सैंपल की ही हो पा रही है। स्टेट फूड लेबोरेटरी में सैंपल्स की जांच के लिए पर्याप्त संख्या में फूड एनालिस्ट, केमिस्ट, साइंटिस्ट और लैब टेक्नीशियन नहीं होना का फायदा खाद्य पदार्थों में मिलावट का कारोबार करने वाले व्यापारियों को होगा, क्योंकि जांच रिपोर्ट में देरी के कारण जांच में अमानक निकले फूड सैंपल की रिपोर्ट के आधार पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी एडीएम कोर्ट में संबंधित कारोबारी के खिलाफ मामला दर्ज नहीं करा पाएंगे। फूड सैंपल की जांच रिपोर्ट फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड एक्ट 2016 के तहत 14 दिन के भीतर जारी होना चाहिए। 

दीपक धाकड़, मैनेजर, टीटी नगर ब्रांच- पुरानी डेट की खाद्य सामग्री को सुपर मार्केट में अलग निकाल कर रख दिया जाता है, यहां से इसे बेचा नहीं जाता है। टीम यहां पर जांच के लिए आई थी और उन्होंने पुरानी डेट की अलग रखी हुई खाद्य सामग्री के सैंपल लिए हैं। हमारे द्वारा पुरानी डेट की सामग्री नहीं बेची जाती है। 

 

Advertisment
 
प्रधान संपादक समाचार संपादक
सैफु द्घीन सैफी डॉ मीनू पाण्ड्य
Copyright © 2016-17 LOKJUNG.com              Service and private policy              Email : lokjung.saify@gmail.com