ब्रेकिंग न्यूज़ मुंबई : सलमान खान के घर फायरिंग के आरोप में गिरफ्तार आरोपी हिरासत में फंदे पर लटका मौत |                खंडवा : मार्कशीट में जन्मतिथि देखकर प्रेम विवाह करने वाली लड़की निकली नाबालिग प्रेमी गिरफ्तार |                 दतिया : डायनामाइट में पत्थर मारते ही विस्फोट, दो युवकों की मौत |                इंदौर : फर्जी बिल कांड में तीन कर्मचारी बर्खास्त |                इंदौर : कांग्रेस नेता मनोज सुले ने अपने कोल्ड स्टोरेज में फांसी लगाकर की अत्महत्या |                रतलाम : गला दबाकर पत्नी की हत्या कर आत्महत्या दिखाने के लिए मुंह में डाला जहर |                आलीराजपुर : शादी में जा रहे 2 भाइयों की ट्रक की चपेट में आने से मौत |                राजगढ़ : जंगल में पेड़ पर लटका मिला 72 दिन से गायब युवक का कंकाल |                झाबुआ : साड़ी के फंदे में फर्श पर मिला युवक का शव, हत्या की आशंका |                  
गैस पीड़ितों को हर्जाना सहित 30 लाख रु मुआवजा दिया जाए : साधना कार्णिक

भोपाल। भोपाल गैस पीड़ित संघर्ष सहयोग समिति की संयोजक साधना कार्णिक ने रविवार को यहां कहा कि देश में नेताओं, उद्योगपतियों के अच्छे दिन तो आ गए हैं, मगर गैस पीड़ितों के अच्छे दिन नहीं आए हैं। गैस पीड़ित अब भी बदहाली, बीमारी और संघर्ष के दौर से गुजर रहे हैं। भोपाल के गैस हादसे के प्रभावितों के लिए संघर्ष कर रहीं कार्णिक ने रविवार को भोपाल में संवाददाताओं से कहा, “दो-तीन दिसंबर, 1984 की रात यूनियन कार्बाइड से रिसी जहरीली गैस ने हजारों को मौत की नींद सुला दिया है। जो लोग बचे हैं, उन्हें फेफड़े, आंख, हृदय, गुर्दे, पेट, चमड़ी आदि की बीमारी हो गई है।” उन्होंने कहा, “सवा पांच लाख ऐसे गैस पीड़ित हैं,  जिन्हें किसी तरह की राहत नहीं दी गई है। केंद्र सरकार के इस राजपत्र अधिसूचना को रद्द किया जाना चाहिए।” उन्होंने मांग की कि गैस पीड़ितों को हर्जाना सहित 30 लाख रुपये मुआवजा दिया जाए।

केंद्र और मध्य प्रदेश सरकार के रवैये से निराश भोपाल गैस कांड के पीड़ितों ने राष्ट्रपति को चिट्ठी लिखकर जल्द मुआवजा दिलाने की गुहार लगाई है। उल्लेखनीय है कि भाजपा और कांग्रेस दोनों दलों के प्रतिनिधियों ने भोपाल के हर गैस पीड़ित को मुआवजे के तौर पर 5 लाख रुपए दिलवाने का वादा किया है। यह तभी पूरा किया जा सकता है। जब केंद्र और प्रदेश सरकार के स्तर से सुप्रीम कोर्ट में पेश मौतों और बीमारियों के आंकड़े को सुधारा जाए।

Advertisment
 
प्रधान संपादक समाचार संपादक
सैफु द्घीन सैफी डॉ मीनू पाण्ड्य
Copyright © 2016-17 LOKJUNG.com              Service and private policy              Email : lokjung.saify@gmail.com