ब्रेकिंग न्यूज़ मुंबई : सलमान खान के घर फायरिंग के आरोप में गिरफ्तार आरोपी हिरासत में फंदे पर लटका मौत |                खंडवा : मार्कशीट में जन्मतिथि देखकर प्रेम विवाह करने वाली लड़की निकली नाबालिग प्रेमी गिरफ्तार |                 दतिया : डायनामाइट में पत्थर मारते ही विस्फोट, दो युवकों की मौत |                इंदौर : फर्जी बिल कांड में तीन कर्मचारी बर्खास्त |                इंदौर : कांग्रेस नेता मनोज सुले ने अपने कोल्ड स्टोरेज में फांसी लगाकर की अत्महत्या |                रतलाम : गला दबाकर पत्नी की हत्या कर आत्महत्या दिखाने के लिए मुंह में डाला जहर |                आलीराजपुर : शादी में जा रहे 2 भाइयों की ट्रक की चपेट में आने से मौत |                राजगढ़ : जंगल में पेड़ पर लटका मिला 72 दिन से गायब युवक का कंकाल |                झाबुआ : साड़ी के फंदे में फर्श पर मिला युवक का शव, हत्या की आशंका |                  
रेरा कानून होने पर भी आदेश अटके

भोपाल

रियल एस्टेट रेगुलेशन एक्ट -2016 के कानून बनाकर रेरा कि स्थापना करने में हमारा देश अव्वल रहा,लेकिन इसके चार साल बाद भी इसको लागू करने के लिए जरूरी नियम-कायदे (रेगुलेशन) नहीं बना पाया है। यहन एक वरिष्ठ अधिकारी के न होने से महीनो काम ठप पड़ जाता है। मप्र॰ में रेरा द्वारा ग्राहको के हक़ में दिये गए 2000से अधिक के आदेश में से 90% चार साल से तहसीलदार,एसडीएम और कलेक्टर कि टेबल पर ही पड़े है। पिछेले चार सालो में रेरा ने सेकड़ों प्रोजेक्ट पर काम मै रोक लगाई। लेकिन बिल्डर्स के कोर्ट जाने पर वह इसका आधार नहीं बता पाए।

            रेरा बिल्डरों पर नियमो के उल्लंघन पर 5लाख कि पेनॉल्टी लगा सकता है।लेकिन मप्र॰ रेरा मै अब तक यह तय नहीं है, कि किस आधार पर कितना पेनॉल्टी लगाई जा सकती है। रेरा कानून के तहत बिल्डरों के खिलाफ लगाई गई  पेनॉल्टी कि मप्र॰ के राजस्व विभाग के अधिकारी भू भाटक के बकाया के रूप में वसूल सकता है। 4 साल में 200 से अधिक केस में बिल्डर्स से वसूली करके बकाया देने  आरआरसी जारी है। 90% आरआरसी पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। रेरा ने पिछले 3 सालो में सेंकड़ों प्रोजेक्ट को नियमो पालन न करने के कारण सस्पेंड कर दिया। बिल्डर कोर्ट गए,जहां उनको काम करने कि मंजूरी फिर से मिल गयी है। क्योकि रेरा यह नहीं नटा पाया कि सस्पेंशन का आधार क्या था। इधर एपी श्रीवास्तव,चेयरमेंन, रेरा, मप्र॰ का कहना है कि रियल एस्टेट रेगुलेशन के एक्ट के सेक्शन 84और85 के तहत कानून और कायदे बनाए जाते थे। राज्य सरकार ने 2017 में कानून बना दिये थे। कायदों  का ड्राफ्ट बना लिया गया है। यह जल्द राज्य सरकार के पास मंजूरी को भेजा जाएगा।

 

 

 

Advertisment
 
प्रधान संपादक समाचार संपादक
सैफु द्घीन सैफी डॉ मीनू पाण्ड्य
Copyright © 2016-17 LOKJUNG.com              Service and private policy              Email : lokjung.saify@gmail.com